Saturday, October 5, 2019

बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 11880 पदों पर जिलेवार रिक्तियों के अनुसार ऐसे करें आवेदन, यहां पढ़ें

CSBC Bihar Police Constable Bharti 2019: बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 11880 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। उक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 अक्टूबर 2019 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक 12वीं पास युवा CSBC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उक्त पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अगस्त, 2019 के अनुसार की जाएगी। मैट्रिक सर्टिफिकेट में दी गई आयु को ही इसके लिए मानक माना जाएगा। पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरूषों अभ्यर्थीयों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित की गई है। पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है। अनुसूचित जाति और जनजाति के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष रखी गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन के लिए csbc.bih.nic.in पर जाएं। अभ्यर्थी निचे दिए गए लिंक की सहायता से भी आवेदन कर सकते हैं और नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

CSBC Bihar police constable Recruitment 2019 Notification के लिए यहां क्लिक करें

CSBC Bihar police constable Recruitment 2019 आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 नवंबर 2019 है। सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ईबीसी और बीसी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 450 रूपए का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। अनुसूची जाति और जनजाति उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 112 रूपए निर्धारित किया गया है। बिहार पुलिस कांस्टेबल पद के लिए वेतनमान - लेवल-3 के अनुसार 21,700 — 69,100 तय किया गया है। उक्त पदों पर भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा। सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लिखित परीक्षा में क्वालीफाइ हुए उम्मीदवार ही शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाये जाएंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी।

बिहार पुलिस कांस्टेबल शारीरिक दक्षता परीक्षा
अनारक्षित (सामान्य) एवं पिछड़ा वर्ग के पुरूषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई -165 सेन्टीमीटर होनी चाहिए। सभी वर्गों की महिलाओं के लिए ऊंचाई न्यूनतम- 155 सेन्टीमीटर मापी जाएगी। भारतीय मूल के गोरखा पुरूषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 160 सेन्टीमीटर होनी जरुरी है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति के पुरूष के लिए न्यूनतम ऊंचाई- 160 सेन्टीमीटर निर्धारित की गई है। अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरूष के लिए न्यूनतम ऊंचाई - 162 सेन्टीमीटर होनी जरुरी है। लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा 100-100 अंकों की आयोजित की जाएगी। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक दक्षता परीक्षा जैसे दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2AV7hdz
Previous Post
Next Post

post written by:

0 Comments: