Monday, October 7, 2019

आरपीएससी सहायक इंजीनियर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2018 स्थगित

RPSC assistant engineer combined competitive exam 2018 : राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) (RPSC) अजमेर की ओर से आयोजित की जाने वाली सहायक इंजीनियर संयुक्त प्रतियोगिता मुख्य परीक्षा 2018 स्थगित हो गई है। परीक्षा 9 से 11 अक्टूबर, 2019 तक आयोजित होनी थी जो अब
3 से 5 दिसंबर, 2019 को आयोजित होगी। मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के प्रारंभिक परीक्षा 16 से 18 दिसंबर को आयोजित की गई थी।

परीक्षा के स्थगित होने के बाद मुख्य परीक्षा के लिए चयनित उम्मीदवार अब प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट घोषित होने के एक साल बाद मेंस एग्जाम में बैठेंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आरपीएससी पंचायती राज विभाग में सहायक इंजीनियर के 906 पदों को भरेगी। सहायक इंजीनियर भर्ती आयोग की ओर से पिछले साल विभिन्न विभागों के लिए निकाली गई भर्तियों में से एक है। 2018 में आयोग ने शिक्षक, हेडमास्टर और विभिन्न प्रशासनिक पदों सहित 13 हजार से अधिक भर्ती निकाली निकाली थी।

आरपीएससी मुख्य परीक्षा (RPSC Main exam) में उम्मीदवारों को दो अनिवार्य परीक्षा - हिंदी और social aspects of engineering में शामिल होना होगा। परीक्षा 100 अंको की होगी। दोनों वैकल्पिक विषयों में दो पेपर होंगे। प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा।

जिन उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक मिलेंगे, उन्हें इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। बशर्ते कि कोई भी अभ्यर्थी जो दो अनिवार्य पेपरों में से प्रत्येक में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने में विफल रहता है और कुल 40 प्रतिशत अंकों के साथ आयोग द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा जिसके 72 अंक हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2AL8nbE
Previous Post
Next Post

post written by:

0 Comments: