Wednesday, October 2, 2019

CBSE: बोर्ड ने की लड़कियों के लिए बड़ी घोषणा, होगा ये फायदा

CBSE: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने हाल ही मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम के तहत ११वीं व १२वीं कक्षा में अध्ययन कर रहीं एकल बालिका संतान को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस योजना की शुरुआत बालिकाओं की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। १८ अक्टूबर, २०१९ तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेः रियल एस्टेट में भी बना सकते है कॅरियर, ऐसे शुरु करें बिना पैसा लगाए बिजनेस

ये भी पढ़ेः रामायण में छिपे हैं मैनेजमेंट के फंड़े, इन्हें आजमाते ही चमक जाएगी किस्मत

एजुकेशन योग्यता : मेरिट बेस्ड स्कॉलरशिप होने के नाते १०वीं कक्षा में न्यूनतम ६० प्रतिशत अंकों के अलावा मेरिट अंक प्राप्त होने चाहिए।

छात्रवृत्ति : अधिकतम दो वर्ष के लिए स्टूडेंट को प्रति माह ५०० रुपए स्कॉलरशिप के रूप में दिए जाएंगे। छात्रवृत्ति ECS/ NEFT के जरिए छात्राओं को उपलब्ध करवाई जाएगी।

ये भी पढ़ेः CBSE Board Exam: नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 33% मार्क्स लाने पर हो जाएंगे पास

ये भी पढ़ेः General Knowledge Questions Paper: प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं ये सवाल

ऐसे करें अप्लाई
सभी आवेदक छात्राओं को फॉर्म के साथ ही अपने बैंक का नाम, अकाउंट नम्बर, RTGS/ NEFT/ IFSC code तथा बैंक का पता भी लिखना चाहिए। साथ ही फॉर्म पर आवेदक छात्रा के हस्ताक्षर होने चाहिए। फॉर्म के साथ ही क्लास XI की मार्कशीट, आधार नम्बर तथा बैंक की पास बुक अथवा कैंसिल चैक की कॉपी भी साथ में अटैच करनी है।

फॉर्म डाउनलोड करने तथा छात्रवृत्ति से संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहां देखें : http://cbse.nic.in/Scholarship/Webpages/SGC%20Sship%20Scheme.pdf



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2mVLyyE
Previous Post
Next Post

post written by:

0 Comments: