NEET: देश की सबसे कठिन मेडिकल प्रवेश परीक्षा एम्स तथा जिप्मेर वर्ष 2020 में नहीं होगी। अब AIIMS व AIIMS-JIPMER कॉलेजों में मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG 2020 Exam के माध्यम से ही विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। सरकार के इस निर्णय से विद्यार्थियों को राहत मिलेगी तथा उन्हें तीन परीक्षाओं के लिए अलग-अलग तैयारी नहीं करेगी पड़ेगी।

ये भी पढ़ेः NCERT Survey: ICSE बोर्ड के छात्र CBSE बोर्ड के छात्रों से ज्यादा होनहार

ये भी पढ़ेः इंटीरियर डिजाइन सेक्टर में जबरदस्त स्कोप, जानिए कैसे बनाए कॅरियर

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक प्रेस कांफ्रेस में यह जानकारी देते हुए कहा कि जल्दी ही इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। यह निर्णय विद्यार्थियों के लिए राहत भरा रहेगा, क्योंकि अभी तक विद्यार्थियों को तीनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग तैयारियां करनी होती थी। अब एम्स, जिप्मेर के अलावा अन्य मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक ही कॉमन प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी निर्धारित कर दी गई है। पूर्व में एम्स में परीक्षा पैटर्न में ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेशचंस, जिसमें असरशन रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, लॉजिकल रीजनिंगआती थी। इसी प्रकार जिपमेर परीक्षा पैटर्न में ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेशचंस, जिसमें लॉजिकल रीजनिंग व जनरल इंग्लिश आती थी। इस कारण इन परीक्षाओं में विद्यार्थियों को अलग-अलग तैयारी करनी होती थी।

ये भी पढ़ेः 12वीं पास वालों के लिए ये हैं शानदार कॅरियर, बरसेगा पैसा, होंगे मालामाल

ये भी पढ़ेः MNIT, जयपुर दिलाएगा इसरो और नासा में जॉब्स, करें ऐसे तैयारी

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि नेशनल मेडिकल कमीशन की गाइडलाइन के अनुसार एकल प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित थी। इसे ध्यान में रखते हुए अब नया प्रावधान लागू किया जा रहा है। अब नीट परीक्षा के बाद एम्, जिपमेर एवं अन्य मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए सिंगल काउंसलिंग प्रक्रिया होगी। नीट परीक्षा में टॉप रैंक प्राप्त विद्यार्थी प्राथमिकता के आधार पर अपनी इच्छा से कॉलेज का चयन कर सकेंगे।

NEET UG Exam 3 मई को
नीट यूजी 2020 परीक्षा 3 मई को प्रस्तावित हैं। इस परीक्षा में मेडिकल, डेंटल, आयुर्वेद, होम्योपैथ, यूनानी, योग एवं सिद्धा के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है। वर्तमान में देशभर में 540 एलोपैथिक मेडिकल कॉलेजों में 76978 एमबीबीएस सीटें हैं। इसी प्रकार 313 डेंटल कॉलेजों में 26949 बीडीएस सीटें हैं। इसके अलावा 15 एम्स पूरे देशभर में संचालित हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2LMKneh