Sunday, October 13, 2019

RRB NTPC Exam Date 2019: एग्जाम डेट और एडमिट कार्ड में देरी होने को लेकर बड़ी सूचना, यहां पढ़ें

RRB NTPC Exam Date 2019: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अब एनटीपीसी परीक्षा की तारीख और कार्ड जारी करने के लिए और अधिक इंतजार करना होगा। क्योंकि भारतीय रेलवे अपनी भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए अब नई एजेंसी की तलाश में है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा अक्टूबर-नवंबर में बहुप्रतीक्षित आरआरबी एनटीपीसी 2019 परीक्षा के लिए परीक्षा शेड्यूल और एडमिट कार्ड जारी करने की संभावना नहीं है। भर्ती परीक्षा आयोजन को लेकर नवंबर महीने के अंत तक या दिसंबर महीने में आधिकारिक सूचना जारी की जा सकती है।

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, बोर्ड ने एक समिति बनाई है जो सार्वजनिक और निजी हितधारकों से अपनी परीक्षा संचालन एजेंसी (ईसीए) के रूप में कार्य करने के लिए आवेदन आमंत्रित करेगी। अंग्रेजी अखबार की वेबसाइट के अनुसार, रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “इस हफ्ते, एक समिति बुनियादी पात्रता मानदंड और अन्य नियमों और शर्तों को तय करेगी ताकि निविदा जारी की जा सके। सभी एजेंसियों द्वारा आवेदन किए जाने के बाद उनमें से एक एजेंसी को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अधिकारीयों के मुताबिक, इस प्रक्रिया में उन्हें एक महीने का समय लग सकता है। आवेदनों की संख्या अधिक होने से परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार एजेंसी को अंतिम रूप देने से पहले आवश्यक सावधानी बरतनी जरुरी है।

रेलवे बोर्ड के अनुसार, परीक्षा संचालन एजेंसी (ईसीए) को देश भर में एक पारी में एक लाख से अधिक उम्मीदवारों की परीक्षा आयोजित करवाने की क्षमता होनी चाहिए। यह डेटा के कुशल कैप्चरिंग, हैंडलिंग और प्रसंस्करण के अलावा, सावधानीपूर्वक योजना और बड़े पैमाने पर संसाधन जुटाने का काम करेगा। ईसीए को परीक्षा आयोजित करने के लिए एक प्रमाणित और अच्छी तरह से परीक्षण किए गए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना चाहिए। आरआरबी जेई सीबीटी -2 के लिए प्रश्न पत्र अगस्त में एक कथित लीक में ऑनलाइन वायरल होने के बाद यह कदम उठाया गया है। हालांकि रेलवे ने प्रश्न पत्र लीक को सिरे से नकार दिया था।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा निकाली गई 35,277 पदों पर भर्ती के लिए कुल 1,26,30,885 आवेदन प्राप्त हुए थे। बोर्ड ने इस साल गैर तकनीकी श्रेणी के तहत स्नातक डिग्री धारकों से आवेदन आमंत्रित किए थे। आरआरबी एनटीपीसी 2019 भर्ती परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी- कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी 1, सीबीटी 2) एक साक्षात्कार । पहले चरण सीबीटी के सामान्यीकृत स्कोर का उपयोग दूसरे चरण के सीबीटी के उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2MwVXcQ
Previous Post
Next Post

post written by:

0 Comments: