Sarkari Naukri 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने प्रशासन और संबद्ध विभाग में 224 पदों पर आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर 10वीं और 12वीं पास आवेदक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 15 अक्टूबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

जरूरी योग्यता व परीक्षा पैटर्न
इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 27 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए सरकारी नियमानुसार आयुसीमा में छूट का प्रावधान भी किया गया है। इन पदों के लिए देश के 43 शहरों में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। टेस्ट की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक फिटनेस एवं क्षमता परीक्षण पर आधारित होगा।

आवेदन शुल्क
सभी वर्ग के आवेदकों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। महिलाओं के लिए कोई फीस देय नहीं होगी। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से करें।

पदों का वर्गीकरण
स्टेनो, एडमिनिस्ट्रेटिव असिस्टेंट, फायरमैन जैसे अन्य कई पदों को भरा जाएगा। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को देश के किसी भी हिस्से में नियुक्ति दी जा सकती है। भर्तियों में अलग-अलग वर्गों के लिए आरक्षण का प्रावधान भी है। इसमें एससी वर्ग के लिए 15, एसटी के लिए 5, ओबीसी के लिए 29, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 12 और सामान्य वर्ग के लिए 163 पद हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए
इच्छुक आवेदक drdo.gov.in पर 19 अक्टूबर, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयनित अभ्यर्थियों को अलग-अलग वेतनमान से 19 हजार से 80 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन देय होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2LSAwnp