Tuesday, October 1, 2019

UGC NET December 2019: JRF और असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का है सुनहरा मौका

UGC NET December 2019: मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने हाल ही दिसम्बर में आयोजित होने वाली यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। स्टूडेंट्स केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट के रूप में यह परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा में उत्तीर्ण स्टूडेंट को असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) या असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए योग्य माना जाएगा। जेआरएफ के लिए अप्लाई करना वाले आवेदक की उम्र 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं की गई है।

पेपर पैटर्न
परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। इन दोनों में ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल च्वॉइस टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर-। 100 अंकों का होगा जिसमें कुल 50 अंक पूछे जाएंगे। वहीं पेपर-।। में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कुल 100 अंकों के होंगे। यह परीक्षा कुल 03 घंटे की समयावधि वाली होगी।

योग्यता
मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री या समकक्ष योग्यता प्राप्त होना अनिवार्य है। ऐसे अभ्यर्थी जो मास्टर्स डिग्री के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत हैं, आवेदन के योग्य हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि : 09 अक्टूबर, 2019

अधिक जानकारी के लिए यहां देखें : https://ugcnet.nta.nic.in/WebInfo/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=18&iii=Y



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2odb2HP
Previous Post
Next Post

post written by:

0 Comments: